शनिवार, 6 मई 2023

द स्टार फिश एंड स्पाइडर

 एक पुस्तक का नाम है - " द स्टार फिश एंड स्पाइडर " । यह पुस्तक ओरी ब्रेफमेन तथा रॉड बेकस्ट्राम द्वारा लिखी गई है । इसमें समाज की पावर - स्ट्रक्चर ( शक्ति - संरचना ) कैसी होती है ? यह बताया गया है।

इसमें तुलना की गई है स्पाइडर याने मकड़ी तथा स्टारफिश नामक मछली की । मकड़ी में उसकी सारी जीवनी - शक्ति उसके छोटे से सिर में केंद्रित रहती है । एक बार सिर नष्ट हुआ तो मकड़ी मर जाती है । स्टारफिश में जीवनी - शक्ति एक जगह केंद्रित न होकर सारे शरीर में अनेक केंद्रों में बिखरी रहती है । इसीलिए ऐसा कोई एक स्थान नहीं है , जिसे नष्ट करने से स्टारफिश तुरंत मर जाए ।
16 वीं सदी का दौर " सी एक्सपीडिशन " ( समुद्री अभियान ) के नाम से जाना जाता है । यूरोप व स्पेन से अनेक लोग सेना लेकर अन्य क्षेत्रों को लूटने के लिए जहाज से निकले थे । 1529 में स्पेनिश सेना की टुकड़ी ने 2 वर्ष में ही एजटेक नामक जनजाति के राज्य को जीत लिया । इसी प्रकार 1536 में स्पेनिश सैन्य टुकड़ी ने लैटिन अमेरिका के " इंका " जनजाति के राज्य को भी 2 वर्षों में ही हड़प लिया।
आश्चर्यजनक घटना " अपाचे " नामक जनजाति से संघर्ष करने पर हुई । 1618 में अपाचे नामक जनजाति के मुखिया को मार डालने के बाद भी स्पेनिश सेना उसे हथिया नहीं सकी । 200 वर्षों तक संघर्ष चला और अंत में स्पेनिश सैन्य टुकड़ी को वापस जाना पड़ा । अपाचे जनजाति के पास एजटेक और इंका जनजाति की तुलना में अधिक सशक्त सेना नहीं थी। तो भी उसे स्पेनिश सेना पराजित नहीं कर सकी और स्पेनिश सेना को वापस जाना पड़ा ।
इसका कारण यह था कि अपाचे समाज की संरचना राज्य - आधारित अर्थात सत्ता - आधारित नहीं थी । यहां पर समाज की सारी शक्ति मुखिया पर केंद्रित नहीं थी। राज्य से अलग समाज की अपनी स्वतंत्र व्यवस्थाएं थी । इसलिए राज्य पराजित होने पर भी समाज पराजित नहीं हुआ और लंबा संघर्ष कर सका ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें