मंगलवार, 4 मई 2021

आपकी पॉलिटिक्स क्या है?

 बंगाल विधान सभा चुनाव के संदर्भ में मैने अपना अभिमत व्यक्त किया था कि "ममता और उसकी त्रण्मूल पार्टी हार जाए,भले ही वहाँ काला चोर जीत जाए!" इस अभिमत से असहमत एक सज्जन ने सवाल किया था कि आखिर "आपकी पॉलिटिक्स क्या है?"

दरसल मैं किसी भी राजनैतिक पार्टी का पदाधिकारी अथवा प्रवक्ता नही हूँ!किंतु जब कभी जहां कहीं भी अन्याय होता है,मजदूरों किसानों तथा गरीबों पर अत्याचार होता है और उनकी तरफ से जब कोई व्यक्ति लड़ाई लड़ता है,तो मैं उसकी तरफदारी करूँगा!
फेशबुक पर मेरी कोई भी पोस्ट किसी पार्टी के लिये नही है,अपितु अपने हम सोच मित्रों के लिये है ! जो लोग मुझसे सहमत नही हैं, और मेरे परमानेंट आलोचक हैं,वे भी मुझे स्वीकार्य हैं! किंतु वे यदि सर्वहारा के हरावल दस्तों का अनादर करेंगे,किसानों मजदूरों के हितों पर हमला करेंगे, तो मुझे कतई बर्दास्त नही!
जो लोग वामपंथ या मजदूर आंदोलन अथवा ऐतिहासिक द्वंदात्मक वर्ग संघर्ष के बारे में ज्यादा नहीं जानते, वे किसी दल या नेता के पिछलग्गू होने के बजाय व्यक्तिगत समर्थन या नुक्ताचीनी के बजाय विषय विमर्श और वैज्ञानिक समाजवाद के नजरिये को समझने की कोशिश करें,तो उनके लिये और समाज तथा राष्ट्र के लिये बेहतर रहेगा!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें