बुधवार, 4 मई 2022

अथातोब्रह्मजिज्ञासा

 मैं किसी भी पार्टी का पदाधिकारी अथवा प्रवक्ता नही हूँ!किंतु जब कभी, जहां कहीं, अन्याय होता है, मजदूरों,किसानों तथा गरीबों पर अत्याचार होता है और उनकी लडाई जो कोई भी लड़ता है उसकी तरफदारी करना मेरी फितरत है!

फेसबुक पर मेरी कोई भी पोस्ट किसी पार्टी के लिये नही है,अपितु अपने हमसोच मित्रों के लिये है !जो लोग मुझसे सहमत नही हैं, और मेरे आलोचक हैं,वे भी मुझे स्वीकार्य हैं।किंतु वे यदि सर्वहारा के हरावल दस्तों का अनादर करेंगे या बिना संघर्ष में शामिल हुए किसान मज़दूर आन्दोलन को कोसते रहेंगे तो मुझे यह कतई बर्दास्त नही! यह इष्क नहीं आसान ....
इसलिये जो लोग जनवादी मजदूर आंदोलन अथवा वर्ग संघर्ष के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते वे बजाय व्यक्तिगत समर्थन अथवा नुक्ताचीनी के धर्मनिरपेक्षता और वैज्ञानिक समाजवाद के नजरिये को समझने की पूरी कोशिश करें।अथातोब्रह्मजिज्ञासा की तरह समाज तथा राष्ट्र के लिये यही बेहतर रहेगा!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें