मंगलवार, 28 फ़रवरी 2023

इस्लामिक आतंकी संगठनों से RSS की तुलना

 मुझे पक्का यकीन है कि*RSS वालों को अपढ़ और तमाम वामपंथियों को कुपढ़* कहने वाले कवि कुमार विश्वास ने,खुद न तो कभी संघ के पूर्व सर संघचालक 'गुरु गोलवलकर' कृत 'विचार नवनीत' (Bunch of Thoughts)"और न ही मार्क्स एंगेल्स रचित*कम्युनिस्ट मेनीफेस्टो*को कभी पढ़ा होगा! क्योंकि इन पुस्तकों को पढ़ने के बाद न तो कोई अपढ़ रह सकता है और न ही कोई कुपढ़ कहा जा सकता है! दरसल श्री कुमार विश्वास को राजनैतिक विचारधाराओं का खास ज्ञान नहीं है। कुमार विश्वास ने वामपंथ और आरएसएस समर्थकों को अपढ़ -कुपढ़ कहकर अपनी ही नासमझी को उजागर किया है! यदि उनमें समझ होती तो वे RSS की तुलना ISIS से करते!

आईएसआई और इस्लामिक आतंकी संगठनों से RSS की तुलना करते हुये और उसके खिलाफ लिखते हुये हम बूढ़े हो चले हैं! किंतु अब पता चला कि इस्लामिक आतंकी संगठनों और RSS में कोई समानता नही है!सिर्फ एक इस्लामिक आतंकी पुलवामा में 46 फौजियों को मौत के घाट उतार देता है,जबकि पूरा RSS और भाजपा मिलकर भी एक पाकिस्तानी फौजी को आज तक नही मार पाये! हमने कभी नही सुना कि कराची, लाहौर,रावलपिंडी या पीओके में आर एस एस वालों ने किसी पाकिस्तानी फौजी का कत्ल किया हो!
हिंदूवादी दक्षिणपंथी केवल बातों के वीर हैं! गौ बध पर मॉब लिंचिंग भीड़ कर देती है और श्रेय RSS को दे दिया जाता है!अतएव जो लोग आर एस एस के खिलाफ लिखते हैं, बोलते हैं,वे पहले पता लगायें कि कब किसी RSS वाले ने किसी पाकिस्तानी फौजी को बम से या गोली से मारा? हाँ असीमानंद या साध्वी प्रज्ञा जैसे कुछ सिरफिरे हिंदुत्ववादी अपने ही देशमें कुछ इक्के दुक्के लव जेहादी अल्पसंख्यकों को डराने की असफल कोशिश जरूर करते रहे हैं ! किंतु गला रेतने वाले बर्बर और जल्लादों की बराबरी वे कदापि नहीं कर सकते ।
भारत को भी अमेरिका की तर्ज पर अफगान तालिवानियों से दोस्ती कर लेनी चाहिये,बशर्ते तालिवानी लोग हमें अजहर मसूद,हाफिज सईद और दाऊद जैसे आदमखोरों को सौंपने में मदद करे,तथा पाकिस्तान की सेना और ISI द्वारा ट्रेंड आतंकी घुसपैठ रोकने में मददगार साबित हो!
वेशक हर आतंकी मुसलमान नही होता ! किंतु दुनिया में इस्लामिक आतंकवादियों की बराबरी आज कोई भी साम्प्रदायिक संगठन नहीं कर सकता!RSS वाले केवल नरेटिव गढ़ते रहते हैं! वे आईएस,अल-कायदा या जैस-ए-मोहम्मद के पासंग बराबर भी नहीं हैं! वे अफवाहखोर और बेमनस्यता पैदा करने में माहिर हो सकते हैं,किंतु हिंसा और बर्बरता में सारे हिंदुत्ववादी मिलकर भी किसी एक इस्लामिक आतंकी संगठन की बराबरी नही कर सकते!
:-श्रीराम तिवारी
See insights
Boost unavailable
All reactions:
Uddhaw Singh, K.k. Dubey and 25 others

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें