गुरुवार, 22 नवंबर 2018

खास रिस्तेदार भी ब्लाक कर दिय् गये!

विगत दो साल पहले मेरे फेसबुक फ्रेंड्स की संख्या 5000 हो गई थी!जबकि उस समय तक कुछ परिचित और खास लोग सूची से बाहर थे! उनकी फ्रेंड रिक्वैस्ट स्वीकार करने के लिये मैने सबसे पहले दक्षिणपंथी और साम्प्रदायिक तत्वों को बेदर्दी से निकाल बाहर किया !और इस अभियान में मेरे वे बंधु बांधव और खास रिस्तेदार भी ब्लाक कर दिय् गये जो सत्ता पक्ष के अंध भक्त रहे हैं!इसके अलावा जो निष्क्रिय हैं या कभी कभार कोई देवी देवता की फोटो डाल देते हैं! इसके अलावा वे साफ कर दिये गये जो पढ़ते लिखते कम हैं और कहने को लेखक, प्रगतिशील साहित्यकार हैं !जो सिर्फ हर चीज का विरोध ही करते रहते हैं या लोगों की धार्मिक आस्था पर हमला करने की रौ में मर्यादा ही लॉघ जाते हैं, तार्किक विमर्ष से दूर रहते हैं,उन्हें भी मैने अपनी मित्रता सूची से बाहर कर दिया!आइंदा भी यह प्रक्रिया सतत जारी रहेगी,इसलिये मेरी फेसबुक सूची हमेशा 5000 से कम ही रहेगी!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें