मंगलवार, 8 जनवरी 2019

साइंस फिक्‍शन के बादशाह # Isaac_Asimov 5th januaray birth day


विज्ञान के साथ ही विज्ञान कथा का इतिहास प्रारम्भ होता दिखाई देता है.जब पश्चिम में प्रयोग आधारित विज्ञान का बोलबाला प्रारम्भ हुआ तो विज्ञान कथा भी उभरने लगी. ज्यों ज्यों जनता का जुड़ाव विज्ञान के साथ बढ़ता गया विज्ञान कथा के प्रशंसक भी बढ़ते गए.विज्ञानकथा साइंस फिक्‍शन का हिन्दी अनुवाद है.
" साइन्स फिक्‍शन साहित्य की वह विधा है जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में सम्भावित परिवर्तनों के प्रति मानवीय प्रति- क्रियाओं को अभिव्यक्ति देती है.इसे किसी एक शैली विशेष को प्रमाणिक नहीं माना जा सकता है.अतः इसका फलक बहुत विशाल है.मगरविज्ञानकथा वैज्ञानिक दृष्टि कोण को पुष्ट करने वाली होनी चाहिए."
आईज़ैक असिमोव ने उर्पयुक्त बातें साइंस फिक्सन केबारे कहीं थी.आईज़ैक असिमोव को व्यापक रूप से साइंस-फिक्शन शैली का मास्टर माना जाता है .साइंस फिक्शन के "बिग-थ्री (तीन सबसे बड़े)" लेखक क्रमश:रॉबर्ट ए. हेईनलीन,आर्थर सी. क्लार्क और आईज़ैक असिमोव थे.
असिमोव अपनी प्रसिद्ध रचना "फ़ाउन्डेशन शृंखला" जिसकी श्रृंखला में गैलेक्टिक एम्पायर सीरीजतथा रोबोट सीरीज प्रकाशित हुई को मिलाकर अपनी कहानियों के लिए एक यूनिफाइड "फ्यूचर हिस्ट्री" का निर्माण किया.
"नाईटफॉल" उनके द्वारा लिखी गयी अनेकों लघु कथाओं में से एक थी.1964मेंअमेरिकाके साइंसफिक्शन लेखकों
ने सर्वश्रेष्ठ लघु साइंस फिक्शन कहानी के रूप में चुना.
उन्होंने 'लकी स्टार सीरीज' नामक बच्चोंसेसंबंधित साइंस फिक्शन उपन्यासों को लिखा भी है.असिमोव नेपॉल फ्रेंच उपनाम (पेन नेम) के तहत बाल कथाएँ लिखीं.उन्होंने अपनी पहली साइंस फिक्शनकहानी"कॉस्मिक कॉर्कस्क्रू" को 1937 में लिखना शुरू किया.
असिमोव, लेखन के क्षेत्र में अब तक सर्वाधिक कार्य करने वाले लेखकों में से एक हैं जिन्होंने 500 से अधिक पुस्तकों तथा अनुमानतः 9000 पत्रों और पोस्टकार्डों को लिखा अथवा सम्पादित किया है.
असीमोव ने मिस्ट्रीतथाफेंटेसी(रहस्यमयीतथा काल्पनिक) के अतिरिक्त गैर-फिक्शन विषयों पर भीकाफीकुछ लिखा है.उनकी अधिकतरसाइंसपुस्तकेंविज्ञानसेसंबंधित विषयों को ऐतिहासिक तरीके से समझाने के लिए आपको समय में पीछे की ओर ले जाती हैं जब विज्ञान अपने सरलतम स्तर पर था.वे वैज्ञानिकों की राष्ट्रीयता, जन्म तिथि, तथा मृत्यु तिथि के साथ साथ तकनीकी शब्दों की उत्पत्ति का इतिहास और उनका उच्चारण भी प्रदान करते हैं. उदा- हरणों में शामिल हैं उनकी गाइड टू साइंस, 'अंडरस्टेंडिंग फिजिक्स ' कातीन वॉल्यूमकासेट,असिमोव्स क्रोनोलोजी ऑफ साइंस एंड डिस्कवरी, के साथ साथ एस्ट्रोनोमी (खगोल-विज्ञान), गणित, बाइबल, विलियम शेक्सपियर के कार्य, तथा केमिस्ट्री विषयों पर किये गए उनके अनेकों कार्य.मंगलग्रह के एक क्रेटर 'एस्टेरोइड 5020 ''असिमोव''', 'साइंस फिक्शन' नामक पत्रिका, ब्रुकलिन, न्यू यॉर्क स्थित एक प्राथमिक विद्यालय, तथा एक आईज़ैक असिमोव साहित्यिक पुरस्कार का नामकरण उनके सम्मान में किया गया है.
उन्होंने "थ्री लॉज़ ऑफ रोबोटिक्स" दिया.असिमोव ने जब 'रोबोटिक्स' शब्द का इस्तेमाल सर्वप्रथम किया . विज्ञान के क्षेत्र के अलावा असिमोव इतिहास में भी काफी रूचि रखते थे.1960 के दशक से शुरू करके उन्होंने इतिहास की 14 लोकप्रिय पुस्तकें लिखीं जिनमे सबसे उल्लेखनीय हैं, दी ग्रीक्स: ए ग्रेट एडवेंचर (1965), दी रोमन रिपब्लिक (1966), दी रोमन एम्पायर (1967), दी इजिप्शियन्स (1967) तथा दी नियर ईस्ट: 10,000 ईयर्स ऑफ हिस्ट्री (1968).
आईजक असिमोव रूस में जन्‍मे एक अमेरिकी लेखकथे.
इसाक का जन्‍म 2 जनवरी 1920कोसोवियत सोशलिस्‍ट रिपब्लिक के पेट्रोविचीनामकीजगहमेंहुआ था.जब इसाक तीन साल के थे उसी समय उनकेमाता-पितापरिवार समेत अमेरिका में आकर बस गए थे.उन्‍हें पढ़ने का शौक था इसलिए पांच साल की उम्र तक उन्‍होंने पढ़ना सीख लिया था.बचपन में वह साइंस फिक्‍शन याविज्ञान गल्‍प कथाओं को पढ़ा करते थे. 11 साल की छोटी उम्र से ही उन्‍होंने कहानियां लिखना शुरू कर दिया था. उन्‍होंने 1939 में कोलंबिया यूनिवर्सिटी से बीएससी की.इसके बाद 1948 में केमिस्‍ट्री में पीएचडी पूरी की. इस दौरान उन्‍हें दूसरे विश्‍व युद्ध के समय नेवी में काम करना पड़ा.बाद में असिमोव बॉस्‍टन यूनिवर्सिटी की स्‍कूल ऑफ मेडिसिन फैकल्‍टी में पढ़ाने लगे.1992 में उनकी मौत 6 अप्रैल को न्‍यू यॉर्क सिटी में हुई। मौत की वजह दिल और गुर्दे का फेल होना बताया गया.
आईज़ैक असिमोव एक मानवतावादी तथा बुद्धिजीवी व्यक्ति थे.उन्होंने दूसरों की धार्मिक आस्थाओं का विरोध नहीं किया, लेकिन वास्तविक विज्ञान की आड़ में व्याप्त अंधविश्वासों तथा गैर-वैज्ञानिक आस्थाओं के खिलाफ वे हमेशा आवाज उठाते रहे.अपनी आत्मकथा के अंतिम वॉल्यूम में असिमोव लिखते हैं-"यदि मैं एक नास्तिक नहीं होता तो एक ऐसे भगवान में विश्वास करता जो लोगों की रक्षा, उनके शब्दों की बजाय उनके जीवन की समग्रता के आधार पर करता. मुझे लगता है कि वे उन पाखंडी टीवी उपदेशकों की बजाय एक नेक और ईमानदार नास्तिक को अधिक पसंद करते, जिनके मुंह से तो केवल भगवान, भगवान निकलता है लेकिन उसके सारे कर्म बेईमानी से भरे होते हैं."असिमोव के ढेर सारे लेखन की समीक्षा करने वाले जॉन जेनकींस का कहना है:
It has been pointed out that most science fiction writers since the 1950s have been affected by Asimov, either modeling their style on his or deliberately avoiding anything like his style.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें