रविवार, 14 जुलाई 2024

#नोक्टुरिया #


 #नोक्टुरिया #का मतलब है कि रात में पेशाब करना मूत्राशय का नहीं बल्कि हृदय विफलता का लक्षण है।
शिवपुरी के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. बंसल बताते हैं कि नॉक्टुरिया वास्तव में हृदय और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में रुकावट का एक लक्षण है। वयस्कों और बुजुर्ग लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है क्योंकि उन्हें रात में बार-बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ता है। नींद में खलल पड़ने के डर से बुजुर्ग रात को सोने से पहले पानी पीने से कतराते हैं। उन्हें लगता है कि अगर आप पानी पिएंगे तो आपको बार-बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ेगा। वे यह नहीं जानते कि सोने से पहले या रात में पेशाब करने के बाद पानी न पीना वयस्कों और बुजुर्ग लोगों में सुबह-सुबह दिल के दौरे या स्ट्रोक का एक महत्वपूर्ण कारण है। दरअसल, नॉक्टुरिया यानी बार-बार पेशाब आना मूत्राशय की शिथिलता की समस्या नहीं है। ऐसा उम्र के साथ बुजुर्गों में हृदय की कार्यक्षमता में कमी के कारण होता है, क्योंकि हृदय अब शरीर के निचले हिस्से से रक्त चूसने में सक्षम नहीं होता है।
ऐसे में दिन के समय जब हम खड़े होने की स्थिति में होते हैं तो रक्त का प्रवाह नीचे की ओर अधिक होता है। हृदय कमजोर होने पर हृदय में रक्त की मात्रा अपर्याप्त हो जाती है और शरीर के निचले हिस्से पर दबाव बढ़ जाता है। इसीलिए वयस्कों और बुजुर्गों को दिन के समय शरीर के निचले हिस्से में सूजन हो जाती है। जब वे रात में लेटते हैं तो शरीर के निचले हिस्से को दबाव से राहत मिलती है और इस प्रकार ऊतकों में बहुत सारा पानी जमा हो जाता है। यह पानी वापस खून में आ जाता है। यदि बहुत अधिक पानी है, तो किडनी को पानी को अलग करने और मूत्राशय से बाहर निकालने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यह नॉक्टुरिया के मुख्य कारणों में से एक है।
इसलिए जब आप सोने के लिए लेटते हैं और पहली बार शौचालय जाते हैं तब के बीच आमतौर पर लगभग तीन या चार घंटे लगते हैं। इसके बाद जब खून में पानी की मात्रा दोबारा बढ़ने लगती है तो तीन घंटे बाद दोबारा टॉयलेट जाना पड़ता है।
अब सवाल यह उठता है कि आखिर यह ब्रेन स्ट्रोक या हार्ट अटैक का अहम कारण क्यों है?
इसका उत्तर यह है कि दो या तीन बार पेशाब करने के बाद खून में पानी बहुत कम रह जाता है। सांस लेने से भी शरीर का पानी कम हो जाता है। इससे खून गाढ़ा और चिपचिपा हो जाता है और नींद के दौरान हृदय गति धीमी हो जाती है। गाढ़े रक्त और धीमे रक्त प्रवाह के कारण, संकुचित रक्त वाहिका आसानी से अवरुद्ध हो जाती है...
यही कारण है कि वयस्कों और बुजुर्ग लोगों को हमेशा सुबह 5-6 बजे के आसपास दिल का दौरा या पक्षाघात होता पाया जाता है। ऐसे में उनकी नींद में ही मौत हो जाती है।
पहली बात जो सभी को बतानी है वह यह है कि नॉक्टुरिया मूत्राशय की खराबी नहीं है, यह उम्र बढ़ने की समस्या है।
एक और बात जो सभी को बतानी है वह यह है कि आपको बिस्तर पर जाने से पहले और रात में पेशाब करने के लिए उठने के बाद गुनगुना पानी पीना चाहिए।
रात्रिचर से डरो मत. खूब पानी पिएं, क्योंकि पानी न पीने से आपकी जान जा सकती है।
तीसरी बात यह है कि हृदय की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए आपको सामान्य समय में अधिक व्यायाम करना चाहिए। मानव शरीर कोई मशीन नहीं है जिसका अधिक उपयोग करने पर वह खराब हो जायेगा, इसके विपरीत जितना अधिक इसका उपयोग किया जायेगा यह उतना ही अधिक मजबूत होगा। अस्वास्थ्यकर भोजन, विशेष रूप से उच्च स्टार्च और तले हुए खाद्य पदार्थ न खाएं।
मेरा आपसे अनुरोध है कि इस लेख को अपने वयस्क और बुजुर्ग मित्रों के साथ साझा करें।
वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.
यहां डॉ.बंसल का एक दिलचस्प और जानकारीपूर्ण लेख है, जिसमें बताया गया है कि स्वास्थ्य समस्या क्या है.. *नोक्टुरिया*।
चूँकि यह विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए है, इसलिए पढ़ना न भूलें। और उन लोगों को भेजें जिन्हें इसकी आवश्यकता हो।🤝❤️👏🌹🙏🏻

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें