शनिवार, 24 जून 2023

भारत को मोदी ने ऊंचाईयों पर पहुंचाया

 वर्तमान सोशल मीडिया आगमन से भी पूर्व के मेरे तत्कालीन मित्रों को भलीभाँति मालूम है कि मैं 40 साल तक संघ परिवार और भाजपा का कट्टर विरोधी रहा हूँ! चाहे ट्रेड यूनियन हो चाहे

सामाजिक,सांस्कृतिक,साहित्यिक मंच हो,चाहे कोई जन आंदोलन हो,सभी जगह मेरा स्पष्ट मत रहा है कि भाजपा कट्टर पूंजीवादी साम्प्रदायिक पार्टी है। किंतु देश की सबसे पुरानी कांग्रेस पार्टी का केवल एक परिवार पर आधारित होना,उसके नेताओं द्वारा लगातार सनातन हिन्दू धर्म का विरोध करना,आतंकवाद का विरोध न करना और तमाम आतंकवादियों का समर्थन करना, भ्रस्टाचार पर उदार होना मुझे पसंद नही आया।
वैचारिक रूप से मैं वामपंथी हूँ,तद्नुसार भाजपा और कांग्रेस को पूंजीवादी ही मानता हूँ।याने एक ही सिक्के का दो पहलू मानता हूँ!किंतु बात जब कांग्रेस और भाजपा की तुलना की जाती है,तब भाजपा जो है सो सामने है,किंतु कांग्रेस कहां खड़ी है! देश में ईसाई मिशनरियों ने केरल झारखंड,उत्तर पूर्व में और बाकी देश भर में जो गोरखधंधा चला रखा है,उसमें सोनियाजी का चर्च प्रेम देख लो। गजवा ए हिंद और लादेनजी* में दिग्गी राजा का प्रेम देख लो!
इसी तरह क्षेत्रीय दलों के अपने अपने राग दरबारी हैं।ममता का वोट के बहाने मुस्लिम प्रेम + असामाजिक तत्व प्रेम देख लो।अखिलेश यादव का डॉन अतीक माफिया,आजमखां प्रेम देख लो! मायावती जी का 2000 के बंद हो चुके नोटो की माला और नॉन ट्रासफरेविल वोट बैंक का प्रेम देख लो, केजरीवाल का नाटकीय एकला चलो रे, दानवीरता बनाम मुफ्तखोरों का प्रेम देख लो।इसी तरह दक्षिण वालों का राहुल प्रेम देख लो और उत्तरवालों का जाति प्रेम देख लो।
इन तमाम तथ्यों के आधार पर मैने मोदी सरकार की कुछ खास उपलब्धियों पर गौर किया! रूस और उक्रेन युद्ध के बरक्स मैने विदेश मंत्री एस जय शंकर और मोदी जी की तारीफ कर कर दी,क्या गुनाह किया?
वेैश्विक आर्थिक संगठनों द्वारा भारत को जो विश्व की पांचवीं अर्थ व्यवस्था का खिताब मिला वो क्या गलत है? पाकिस्तान,नैपाल,श्रीलंका को उनकी गलत हरकतों का माकूल जबाब दिया! चीन की चाल को नाकाम करने के लिये अपनी शर्तों पर अमेरिका और यूरोप से नई संधियाँ की हैं, क्या गलत किया? भारत के सकल उत्पादन में से 50 करोड़ गरीबों को मुफ्त भोजन दे रहे हैं,क्या गलत किया?
विगत कोरोनाकाल में मोदीजी को व्यक्तिगत श्रेय दिया जाता है कि उन्होनें बिना भेदभाव के सभी को मुफ्त बैक्सीन लगवाई । मित्र देशों को गिफ्ट मेें ट्रकों बैक्सीन दी!कश्मीर से धारा 370 हटाई, जम्मू और लद्दाख़ को पहले से बेहतर बनाने की हर कोशिश की! मोदी सरकार द्वारा कश्मीर के तीनों इलाकों का समान रूप से खूब विकास किया गया है! अब कोई बताए क्या गलत हुआ ? वैसे ये तो मोदी सरकार की चुल्लू भर उपलब्धि है।मोदी सरकार की उपलधियों का यदि पूरा-पूरा आकलन करूं तो लिखते लिखते एक सप्ताह
गुजर जाएगा।भारत को मोदी ने ऊंचाईयों पर पहुंचाया है! यदि मैने रंच मात्र स्वीकार किया, तो क्या गुनाह किया? किस कारण मेरे कतिपय मित्र मेरी ही फेसबुक वाल पर घृणा का टोकरा लेकर टूट पड़े हैं? धिक्कार है!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें