सोमवार, 30 सितंबर 2024

लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा औ रखाद्य पदार्थों में मिलावट

 सिर्फ घी या मंदिर के प्रसाद में मिलावट पर हाय तौबा मचाने से देश की आवाम की खैर नहीं।हर खाद्य पदार्थ की ईमानदारी से जांच जरूरी हैसिर्फ घी या मंदिर के प्रसाद में मिलावट पर हाय तौबा मचाने से देश की आवाम की खैर नहीं होगी। हर खाद्य पदार्थ की ईमानदारी से जांच जरूरी है ताकि लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

आजकल बाजार में उपलब्ध अधिकांश खाद्य पदार्थों में मिलावट का संशय बना रहता है, जैसे कि दालें, अनाज, दूध, मसाले, घी और सब्जियां ¹। इस समस्या का समाधान निकालने के लिए हमें एक साथ आना होगा और खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के लिए काम करना होगा।
इसके लिए हमें अपने खाद्य पदार्थों का सावधानी से चयन करना चाहिए और उनकी गुणवत्ता की जांच करनी चाहिए। साथ ही, हमें अपने आसपास के लोगों को भी इस समस्या के बारे में जागरूक करना चाहिए ताकि हम एक स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकें।
*स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन कैसे करें?*
- ताजे फल और सब्जियां खरीदें
- अनाज और दालों की गुणवत्ता की जांच करें
- दूध और दूध से बने उत्पादों की शुद्धता की जांच करें
- मसालों की गुणवत्ता की जांच करें
*स्वस्थ खाद्य पदार्थों के फायदे*
- स्वस्थ शरीर का निर्माण
- बीमारियों से बचाव
- ऊर्जा और ताजगी का अनुभव
- स्वस्थ मन और शरीर का विकास
आइए हम एक स्वस्थ समाज का निर्माण करने के लिए एक साथ आएं और खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के लिए काम करें ।।कुछ लोगों की वाणी में वजन होता है,पढ़ सुनकर कातर मन को शकुन मिलता है,दुख निवारण का ज्ञान मिलता है ! किंतु अन्याय के खिलाफ कुछ लोगों की खामोशी नाकाबिले बरदास्त है !#PMNarendramodi
See insights
Boost a post
All reactions:
LN Verma and Akshat Tiwari
Like
Comment
Send
Share

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें